8 Plus Weird Technique Blog Par Traffic Kaise Badhaye

दोस्तों वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बनाना चाहता है, और ब्लॉग पर अपने आर्टिकल अपलोड करना चाहता है। लेकिन जब तक ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है, तो ब्लॉग से कोई भी इनकम नहीं होती है, ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ट्रैफिक बहुत ही जरूरी होता है। 

और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है, क्योंकि Blog Par Traffic Kaise Badhaye के लिए ब्लॉग व ब्लॉग पर डाले गए सभी आर्टिकल का SEO होना चाहिए। साथ ही ब्लॉग गूगल में भी रैंक करना चाहिए, जब आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करने लगता है, तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है। 

तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में Blog Par Traffic Kaise Badhaye चलिए आपको हम बताते हैं , Aapne Blog Par Traffic Kaise laye  के बारे में विस्तार से बताएंगे। और साथ ही ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे। इसलिए अगर आप ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के टिप्स और ट्रिक्स को जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Blog क्या होता है

दोस्तों साधारण परिभाषा में बताया जाए, तो ब्लॉग एक प्रकार का इंटरनेट प्लेटफार्म होता है, जिस प्लेटफार्म पर आप अपने विचार और अपने ज्ञान को लिखकर अपडेट कर सकते है। साथ ही आप लोग के जरिए घर बैठकर पैसे भी कमा सकते हैं और जब आप अपने ब्लॉग पर कोई भी प्रकार की जानकारी अपडेट करते हैं। तो विश्व भर के यूजर्स आपके ब्लॉग के जरिए उस जानकारी को पढ़ सकते हैं। 

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की कई तरीके उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के तरीके निम्नलिखित हैं 

1.  Guest पोस्ट के जरिए

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का एक सबसे आसान तरीका गेस्ट पोस्ट भी है लोगों को गेस्ट पोस्ट लिख कर दूसरी वेबसाइट का ट्रैफिक अब अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर खींच सकते हैं गेस्ट पोस्ट लिखते समय आप अपनी वेबसाइट का लिंक उस पोस्ट में डाल दे। जिसके बाद आपके द्वारा लिखी गई गेस्ट पोस्ट पर आने वाले विजिटर आपकी वेबसाइट तक भी जा सकते हैं।

2. Unique Keyword पर पोस्ट लिखें

जब भी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट क्रिएट करते हैं। तब एक बात का अवश्य ध्यान रखें, कि आपको यूनिक कीवर्ड पर पोस्ट लिखना है। यूनिक और बेहतरीन कीवर्ड सर्च करने के लिए आप कई प्लेटफार्म की सहायता ले सकते हैं। जो मुख्य रूप से गूगल पर उपलब्ध है। इसके अलावा कई प्रीमियम टुल की मदद से भी आप बेहतर व यूनिक keyword  सर्च कर सकते हैं।

3. Share On Social Media 

सोशल मीडिया पर शेयर करने से आपको ट्राफिक तो अवश्य मिलता है, और अगर आप लगातार सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट को शेयर करते रहोगे, तो आप को सोशल मीडिया पर भी एक्टिव यूजर मिल जाएंगे। 

इसलिए आप जब भी अपने ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट अपलोड करते हो, तो उस पोस्ट को तुरंत ही सोशल मीडिया पर शेयर कर दो। ताकि आपको सोशल मीडिया के जरिए भी अपने ब्लॉग पर ट्राफिक मिल जाएगा। 

4. Upload Unique Article 

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Unique Article होना बहुत जरूरी है, अगर आप अपने ब्लॉग पर यूनिक आर्टिकल नहीं डालते हो, तो आपके ब्लॉग पर कभी भी Traffic इनक्रीस नहीं होगा। क्योंकि अगर कोई यूजर एक बार आप की वेबसाइट पर विजिट करेगा, और उसको आप की वेबसाइट पर सही जानकारी नहीं मिलेगी। तो वह कभी उस वेबसाइट पर वापस Visit नहीं करेगा, और जो भी उस वेबसाइट के बारे में पूछेगा। तो वह उसे मना करेगा कि यह वेबसाइट अच्छी नहीं है, और इस वेबसाइट पर सही तरीके से जानकारी नहीं दी जाती है। 

इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट पर Active User को बढ़ाना चाहते हैं। तो अपनी Website पर क्वालिटी कंटेंट को अपलोड करें, और साथ ही जो कंटेंट आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते हो वह कंटेंट यूजर्स के लिए Helpfull भी होना चाहिए। 

इस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट पर क्वॉलिटी कंटेंट पर यूजर फ्रेंडली कंटेंट को अपलोड करके अपनी वेबसाइट पर एक्टिव यूजर्स को इनक्रीस कर सकते हैं। 

5. User Friendly Article Likhe

जब भी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। तो उस समय अवश्य ध्यान रखें, कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल की भाषा साधारण होनी चाहिए। ताकि आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर जिनको आसानी से आर्टिकल समझ में आ सके और वह आपकी वेबसाइट के साथ लंबे समय तक जुड़ सकें। आर्टिकल की भाषा सरल रखना बहुत ही जरूरी है। अपने आर्टिकल में अटपटे शब्द का इस्तेमाल ना करें।

6. अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग लिस्ट वाले आर्टिकल डालें

ज्यादातर लोग हिंदी और इंग्लिश की वेबसाइट के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। कई लोग गूगल पर टॉप हिंदी वेबसाइट और टॉप इंग्लिश वेबसाइट के बारे में अवश्य सर्च करते हैं। ऐसे में आप अपने वेबसाइट पर ब्लॉग लिस्ट से संबंधित आर्टिकल को पब्लिक करें। ताकि आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आए और ब्लॉग लिस्ट में तीसरे या चौथे नंबर पर अपनी वेबसाइट का नाम भी अवश्य डाल दें।

7. थर्ड पार्टी Plugin के माध्यम से

वेबसाइट पर आपने अक्सर तक देखा होगा, जब आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं। तब आपके सामने वेबसाइट subscrition लेने का एक फॉर्म खुलता है या आपको वेबसाइट allow करने के बारे में पूछा जाता है। इस प्रकार के थर्ड पार्टी plugin के माध्यम से आप भी अपने वेबसाइट पर subscriber कदम बढ़ा सकते हैं।  

Conclusion 

ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के वैसे तो कई अनलीगल तरीके भी इंटरनेट पर उपलब्ध है, लेकिन आप अगर आपने ब्लॉग पर यूनिक काम करना चाहते हैं, तो आप ऊपर दिए गए इन तरीकों के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को अवश्य increase कर पाएंगे। 

Blog Par Traffic लाने के यह सब तरीके आप उपयोग में ले सकते हैं, लेकिन आप अपने ब्लॉग पर हमेशा क्वालिटी कंटेंट डालें। ताकि आपके ब्लॉग पर यूजर काफी टाइम तक रुके, और जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर काफी टाइम तक रुकेगा। तो आपकी वेबसाइट की Bounce Rate भी मेंटेन रहेगी। 

आप दोस्तों आज हमने आपको Blog Par Traffic kaise badhaye  उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए आप भी ऊपर दिए गए इन तरीकों को अपने ब्लॉग पर अवश्य अप्लाई करें, और अपने ब्लॉग पर ट्राफिक को Increase करें।

यह भी पढ़िए आपके लिए रिलेटेड आर्टिकल्स

Leave a Comment

Copy link